# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय अमरकंटक में जनपद अध्यक्ष हीरा सिंह श्याम के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन (अनिल दुबे की रिपोर्ट)

Post 1

अनुपपुर। देश के एकलौते राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय में जनजातियों के खिलाफ हो रहे शोषण के विरुद्ध आज उन्हीं के लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर विश्वविद्यालय के प्रति नाराजगी व्यक्त की है पुष्पराजगढ़ क्षेत्र के युवा नेता व जनपद अध्यक्ष हीरा सिंह श्याम के नेतृत्व में आज 17 जून को सैकड़ों की तादाद में जनजाति समाज के लोग जो वहां पर विभिन्न पदों पर कार्यरत हैं उन्होंने विश्वविद्यालय में धरना प्रदर्शन कर विभिन्न मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा है। और यह विरोध का पहला अवसर नहीं है जब इन जनजाति समाज के लोगों ने विश्वविद्यालय पर तानाशाही का आरोप लगाया हो कई बार पूर्व में भी विश्व विद्यालय पर गंभीर आरोप लगते रहे हैं चाहे वह विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों द्वारा छात्राओं के साथ छेड़छाड़ का मामला हो या फिर कुलपति द्वारा अपने क्षेत्रों के लोगों को विश्वविद्यालय में नियुक्तियों का मामला हो यह विश्वविद्यालय सदैव चर्चा में बना रहने वाले विश्वविद्यालय माने जाने लगा है अभी तक दो कुलपतियों पर अपने क्षेत्रों के लोगों की नियुक्तियों का आरोप लगता रहा है अब विश्वविद्यालय के स्थापना के बाद नियुक्त हुए तीसरे कुलपति पर भी वही क्षेत्रवाद की नियुक्ति करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है ।

युवा नेता हीरा सिंह श्याम द्वारा जनजातीय लोगों के हक को लेकर विश्वविद्यालय के विरुद्ध निम्न आरोप लगाए गए हैं

Post 2

1- जब 2008 में विश्वविद्यालय की स्थापना हुआ था तब क्षेत्रीय लोगों की उपलब्धता शिक्षा में 95 प्रतिसत था लेकिन अब वही प्रतिशत कम होकर 5 से 10 प्रतिसत रह गया है जो दुर्भाग्यपूर्ण हैं व चिन्तनीय है।

2- इंदिरागांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्विद्यालय इकलौता जनजातीय विश्वविद्यालय है लेकिन दुर्भाग्य है जनजातीय समाज का की यहाँ जनजातीयो के लिए 50 प्रतिसत आरक्षण तक नहीं है जो दुर्भाग्यपूर्ण है जबकि अन्य विश्व विद्यालयो में उनके नाम से बने लोगो को 50 प्रतिसत आरक्षण दिया जा रहा है लेकिन जनजातियों के साथ ही बस भेद भाव विचारणीय है।।

3- इस विश्वविद्यालय में अपने अधिकार की बात करने वाले निचले क्रम के कर्मचारियों को भेद भाव पूर्ण कारवाही कर निकालने का प्रयास किया जा रहा है जिससे कोई जनजातीय समाज के व्यक्ति अपने अधिकार की बात न कर सके, इस तरह कृत्य पूरे जनजातीय समाज व क्षेत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।

4 – विश्व विद्यालय में पदस्त या वहाँ से जुड़े अन्य समाज के लोग जनजातीय समाज के लड़कियों को बहला फुसला के शादी कर के उनके नाम से यहाँ के भोले भाले लोगो गुमराह कर के यहाँ के जमीनों को ले ले कर जमीन जिहाद चलाने का कार्य किया जा रहा है जो क्षेत्र व समाज के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है।।

5 – जनजातीय विश्वविद्यालय में जनजातीय समाज के नाम से आने वाले करोड़ो रूपये के वजट का बन्दर बाँट कर हड़प लिया जा रहा है जिसका क्षेत्र व समाज को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। जो बहोत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

6 – जनजातीय समाज के लोगो को किसी भी प्रकार के नियुक्तियों में व व्यापार में व शिक्षा में आरक्षण नहीं दिया जा रहा जो दुर्भाग्यपूर्ण है।।

अतः आप सभी क्षेत्रीय व जनजातीय समाज के सभी युवा व युवतियों से आग्रह है ये लड़ाई हम सब के अधिकार व हक की लड़ाई है और इसे हम सब को मिल के लड़ना है अगर आज हम इस हक के लड़ाई में शामिल नहीं हुए तो न हमारे क्षेत्र को कोई आरक्षण मिलेगा और न ही इस विश्वविद्यालय का यहाँ के क्षेत्रीय लोगो को कोई लाभ नही मिल पायेगा इसलिए क्षेत्र व समाज के हित के लिए आप सब आगे बढिये आंदोलन में आ के आंदोलन को सफल बनाइये ।।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |