# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

विद्युत व्यवधान का समाधान व्हाट्सएप चेटबोट एवं UPAY App से करें

Post 1

भोपाल। मानसून में आंधी, तूफान एवं अन्य कारणों से होने वाले विद्युत व्यवधान के लिए उपभोक्ता अब व्हाट्सएप चेटबोट एवं UPAY एप पर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बिजली उपभोक्ता कंपनी के उपभोक्ता सहायता नंबर-07552551222 को मोबाईल में सेव करके व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज कर शिकायत की स्थिति भी जान सकते हैं एवं  वर्तमान विद्युत बिल पीडीएफ फाईल के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसी तरह आनॅलाईन जमा किये गये विद्युत बिल की रसीद भी व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को अपने मोबाईल से कंपनी के उपभोक्ता सहायता फोन नंबर-07552551222 पर “Hi” लिखकर व्हाट्सएप मेसेज भेजेना होगा, जिसके उपरांत उपभोक्ता को 1 से 9 ऑप्शन्स की सूची का मेसेज प्राप्त होगा।

बिजली उपभोक्ता ऑप्शन्स नंबर को व्हाट्सएप मेसेज कर विद्युत शिकायत दर्ज कर सकते हैं। बिल प्राप्त कर सकते हैं तथा भुगतान की पावती भी प्राप्त कर सकते हैं। व्हाट्सएप चेटबोट के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने रिश्तेदार एवं मित्र के लिए विद्युत संबंधी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

बिजली उपभोक्ताओं के लिए उपाय एप (UPAY App) के फायदे

Post 2

उपाय एप के रजिस्टर कंम्पलेंट ऑप्शन्स की सहायता से विद्युत या बिल संबंधी शिकायत दर्ज कर शिकायत क्रमांक प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता दर्ज शिकायत के निराकरण की स्थिति भी उपाय एप के माध्यम से जान सकते हैं।

उपाय एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने वर्तमान बिल को डाउन लोड करने के साथ ही बिल भुगतान भी कर सकता है। उपाय एप से बिल का भुगतान करने पर उपभोक्ता को पेटीएम/डेविट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/भीम यूपीआई/नेट बैंकिंग के ऑप्शन्स प्राप्त होते हैं। उपभोक्ता उक्त किसी भी माध्यम का चयन कर अपने बकाया बिल विद्युत बिल का भुगतान कर सकता है।

 

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |