# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

वैज्ञानिक तकनीकि से खेती कर आधी लागत पर पा रहे हैं दोगुना उत्पादन “सकोला के प्रगतिशील कृषक रामप्रमोद साहू” कलेक्टर ने की सराहना (अनिल दुबे की रिपोर्ट)

Post 1

सभी कृषकों से उन्नत तकनीकि को अपनाने की कलेक्टर ने की अपील…

अनूपपुर/ जून 23, 2020

शासन द्वारा कृषि आय बढ़ाने हेतु सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। कृषि आय बढ़ाने हेतु प्रयास के दो स्तर हैं, एक है प्रति इकाई उत्पादन में लागत कम हो, दूसरा प्रति इकाई भूमि पर उत्पादन में बढ़ोत्तरी की जाय। दोनो ही लक्ष्यों की पूर्ति के लिए कृषकों द्वारा उन्नत तकनीकि, आधुनिक उपकरण एवं वैज्ञानिक तरीक़े से खेती किया जाना आवश्यक है। अनूपपुर ज़िले की कोतमा तहसील के, ग्राम सकोला के प्रगतिशील कृषक इस बात का जीवंत उदाहरण हैं कि अगर वैज्ञानिक तरीक़े से खेती की जाय, खाद, बीज आदि का उचित मात्रा में प्रयोग किया जाए तो लागत भी कम होती है एवं उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी आती है।

Post 2

रामप्रमोद साहू बताते हैं कि गत ख़रीफ़ वर्ष-2019 में लगभग आधी लागत में धान का दोगुना उत्पादन प्राप्त किया था। आपकी 15 एकड़ भूमि से 300 क्विंटल धान (50 क्विंटल/ हेक्टेयर) उत्पादित हुई थी। जबकि इसके पहले वे 25-30 क्विंटल धान प्रति हेक्टेयर ही उत्पादन प्राप्त कर पाते थे।

कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रीकरण योजनांतर्गत अंशदान पर उन्हें पैडी ट्रांसप्लांटर प्रदान किया गया एवं उसके चलाने का प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके साथ ही कृषि भ्रमण कार्यक्रम के तहत उन्होंने नीदरलैंड एवं इजरायल जाकर भी वहाँ के कृषकों द्वारा उन्नत तकनीकि से खेती के कार्य को देखा। कृषि विभाग के अधिकारियों के सतत मार्गदर्शन से उनमें आत्मविश्वास आया एवं उन्होंने आधुनिक तकनीकि को अपनाया जिससे न केवल उत्पादन दोगुना हुआ है साथ ही लागत भी आधी हो गयी है। आपने ज़िले के अन्य कृषकों से आधुनिक तकनीकि को अपनाने एवं लाभान्वित होने की अपील की है।

मंगलवार सुबह कृषक रामप्रमोद साहू द्वारा पैडी ट्रांसप्लांटर के माध्यम से धान रोपण प्रक्रिया का कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की उपस्थिति में रोपण किया गया। रामप्रमोद साहू द्वारा नर्सरी तैयार करने की बारीकियों से लेकर पैडी ट्रांसप्लांटर की विशेषताओं एवं उपयोग की प्रक्रिया से कलेक्टर श्री ठाकुर को अवगत कराया गया। श्री साहू ने बताया कि पैडी ट्रांसप्लांटर के माध्यम से कम समय एवं लागत में रोपण का कार्य हो जाता है साथ ही रोपित पौधों में आवश्यक अंतराल भी सुनिश्चित होता है जो कि पौधे की अच्छी वृद्धि हेतु आवश्यक है।

कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर कृषक श्री साहू के ज्ञान एवं पाए गए ज्ञान को व्यावहारिक जीवन में अमल करते हुए देख काफ़ी प्रभावित हुए। आपने कृषक रामप्रमोद साहू की सराहना की है एवं ज़िले के समस्त कृषकों से अपील की है कि आधुनिक तकनीकि का प्रयोग कर अच्छा उत्पादन प्राप्त करें, लागत घटाएँ, शुद्ध कृषि आय बढ़ाएँ। कलेक्टर द्वारा कृषि विभाग के अधिकारियों को सतत रूप से कृषकों को आधुनिक तकनीकि के प्रयोग हेतु प्रेरित करने, समय-समय पर मार्गदर्शन प्रदान करने एवं पात्रों को योजनांतर्गत सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान उप संचालक कृषि एन॰डी॰गुप्ता, सहायक संचालक कृषि वर्षा त्रिपाठी, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी वी॰के॰वर्मा, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी संजय बाखला, सर्वेयर एस॰के॰ विश्वकर्मा सहित स्थानीय कृषक बंधु उपस्थित थे।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |