# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

किल कोरोना अभियान अंतर्गत सघन टेस्टिंग करें, कोई भी संदिग्ध मरीज़ टेस्टिंग से न छूटे- कमिश्नर श्री पाल (अनिल दुबे की रिपोर्ट)

Post 1

कमिश्नर ने दिए निर्देश…
राजस्व न्यायालय नियमित रूप से चालू हों, सतत रूप से करें प्रकरणो का निराकरण…

गुणवत्तापूर्ण खाद बीज कृषकों को सहजता से हो उपलब्ध…

एसडीएम नियमित रूप से भ्रमण कर सम्बंधित क्षेत्रों में योजनाओं अभियानों के क्रियान्वयन की करें निगरानी…

Post 2

अनूपपुर/ जुलाई 4, 2020

कमिश्नर शहडोल संभाग नरेश पाल ने कलेक्ट्रैट सभाकक्ष अनूपपुर में आयोजित बैठक में किल कोरोना अभियान, गुणवत्तापूर्ण खाद बीज की उपलब्धता, राजस्व एवं सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का निराकरण, किसान मानधन योजना, ख़रीफ़ बोनी, रोज़गार सेतु पोर्टल, शहरी पथ व्यवसायी कल्याण योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर की गयी कार्यवाही की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, सीईओ ज़िला पंचायत मिलिंद नाग़देवे, डिप्टी कमिश्नर दिलीप पांडेय सहित अन्य सम्बंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर ने किल कोरोना अभियान की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि स्वास्थ्य दल सघन रूप से स्क्रीनिंग की कार्यवाही करें। अभियान का उद्देश्य हर एक कोरोना संक्रमित की पहचान कर उसका इलाज किया जाना है। संदिग्ध लक्षण पाए जाने पर अनिवार्य रूप से कोरोना जाँच हेतु सैम्पल भेजें। इस दौरान आपके द्वारा मलेरिया, डेंगू एवं अन्य वर्षा जनित बीमारियों को चिह्नांकित कर उनका उपचार किए जाने के निर्देश दिए गए। आपके द्वारा कोरोना से निपटने हेतु ज़िले की तैयारियों की समीक्षा की गयी। कमिश्नर द्वारा स्वास्थ्य दल को स्क्रीनिंग के साथ सावधानियों एवं बचावों के प्रति आमजनो को जागरूक करने के भी निर्देश दिए गए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी॰डी॰सोनवानी ने बताया कि अभियान अंतर्गत 3 जुलाई तक 28093 परिवारों में 132731 परिवारों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जिनमे से 501 बुखार एवं 118 आईएलआई की समस्या से पीड़ित पाए गए। आईएलआई पीड़ित मरीज़ों के सैम्पल कोरोना जाँच हेतु भेजे जा रहे हैं। बुखार से पीड़ित व्यक्तियों के उपचार हेतु भी स्वास्थ्य दल द्वारा कार्यवाही की जा रही है। इस दौरान मलेरिया, डेंगू सहित अन्य मौसमी बीमारियों के चिन्हांकन एवं उपचार का कार्य भी किया जा रहा है।

कमिश्नर द्वारा रोज़गार सेतु पोर्टल पर दर्ज समस्त श्रमिकों की स्किल मैपिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण करने एवं नियोक्ताओं रोज़गार प्रदाताओं से सम्पर्क स्थापित कर कुशलतानुसार रोज़गार उपलब्ध कराने के निर्देश सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को दिए गए। उल्लेखनीय है कि ज़िले में रोज़गार सेतु पोर्टल में 3666 श्रमिक पंजीकृत हैं। जिनमे से अब तक 1178 श्रमिकों (32.13 प्रतिशत) श्रमिकों की स्किल मैपिंग का कार्य पूर्ण किया गया है।

प्रवासी श्रमिक जिनके जॉब कार्ड बन चुके हैं, उन्हें मनरेगा के तहत नियोजित करने हेतु सीईओ जनपद सक्रियता से कार्यवाही करें। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि सीईओ ज़िला पंचायत एवं सम्बंधित एसडीएम उक्त की दैनिक रूप से समीक्षा करें। प्रवासी श्रमिकों को प्राथमिकता के साथ रोज़गार उपलब्ध कराएँ। उल्लेखनीय है कि ज़िले में 2611 श्रमिकों के जॉब कार्ड बने हैं, जिनमे से 619 श्रमिक मनरेगा के तहत वर्तमान में नियोजितहैं।

शहरी पथ व्यवसायी कल्याण योजना के क्रियान्वयन के सम्बंध में कमिश्नर ने सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि कोई भी पात्र योजनांतर्गत हितलाभ से वंचित नही होना चाहिए। आपके द्वारा पंजीकृत पथविक्रेताओं के सत्यापन की कार्यवाही शतप्रतिशत पूर्ण करने एवं योजनांतर्गत हितलाभ शीघ्र प्रदान करने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। ज़िले के समस्त नगरीय निकायों में कुल 2733 पथ विक्रेता शहरी पथव्यवसायी कल्याण योजना अंतर्गत पंजीकृत हैं, जिनमे से 1720 का सत्यापन किया जा चुका है।

राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान श्री पाल ने निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक सावधानियों का पालन करते हुए, राजस्व न्यायालय नियमित रूप से लगाए जाएँ एवं प्रकरणों का सतत रूप से निराकरण किया जाय। इस दौरान कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कमिश्नर श्री पाल को अवगत कराया कि ज़िले में 5 वर्ष से अधिक सीमा के कोई भी अविवादित नामांतरण अथवा बँटवारा के प्रकरण लम्बित नही है। 2-5 वर्ष सीमा से लम्बित कुल 4 एवं 1-2 वर्ष सीमा के कुल 153 अविवादित नामांतरण एवं बँटवारे के प्रकरण शेष है। शीघ्र ही ज़िले में 1 वर्ष से अधिक अवधि से लम्बित अविवादित नामांतरण एवं बँटवारे के प्रकरण शून्य हो जाएँगे।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए श्री पाल ने कहा सभी कृषकों को सहजता से गुणवत्तापूर्ण खाद एवं बीज उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित करें। आपने कहा अमानक खाद बीज के सम्बंध में त्वरित सैम्पल लिए जाएँ एवं शीघ्र आवश्यक कार्यवाही की जाय। किसानो के हितों का संरक्षण सर्वोपरि है। आपके द्वारा ज़िले में वर्तमान ख़रीफ़ वर्ष में बोनी एवं किसान मानधन योजना की अद्यतन स्थिति की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। आपके द्वारा फ़सल बीमा राशि के वितरण की स्थिति की भी समीक्षा की गयी। उप संचालक कृषि एन॰डी॰ गुप्ता ने बताया कि ज़िले में अब तक 1940.7 मेट्रिक टन खाद एवं 10744.7 क्विंटल बीज का वितरण कृषकों को किया जा चुका है। आपने बताया कि ज़िले में वर्तमान ख़रीफ़ लक्ष्य 175.44 हज़ार हेक्टेयर के विरुद्ध 49.93 हेक्टेयर (28 प्रतिशत) रकबे में बोनी की जा चुकी है। मक्के की बोनी लगभग शत प्रतिशत हो चुकी है। श्री गुप्ता ने बताया कि अमानक खाद बीज के सम्बंध में सतत रूप से कार्यवाही की जा रही है। बीज के सम्बंध में 97 सैम्पल जाँच हेतु भेजे गए हैं जिनमे से 6 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिनमे से 1 सैम्पल अमानक पाया गया है तत्संबंध में नियमानुसार कार्यवाही की गयी है। उर्वरक की जाँच हेतु 44 सैम्पल भेजे गए हैं, जाँच रिपोर्ट अप्राप्त है।

सजहा एवं निगवानी वेयर हाउस में खाद्यान्न ख़राब होने की शिकायत पर कमिश्नर द्वारा विधिवत रूप से हर एक पहलू पर जाँच करने के निर्देश दिए गए। श्री पाल ने यह भी कहा कि किसी भी स्थिति में ख़राब खाद्यान्न पीडीएस न भेजा जाए। कमिश्नर द्वारा सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के सम्बंध में निर्देश दिए गए कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्वक एवं संतोषजनक निराकरण करें। किसी भी स्थिति में प्रकरण बिना विचारण अग्रेषित नही होना चाहिए।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |