# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

आज है सावन का पहला सोमवार, ये है पूजा विधि

Post 1

अनूपपुर/ आज 6 जुलाई यानी सोमवार से सावन का पवित्र महीना शुरु हो गया है. सावन का महीना हिंदू धर्म के देवता भगवान शिव को बहुत ही प्रिय होता है. हिंदू मान्यता के अनुसार सावन का महीना भगवान शिव की उपासना का महीना माना जाता है. इस महीने में भगवान शिव की पूजा करने से सभी तरह की मनोकामना पूरी होती है. सावन सोमवार का यह महीना आज से प्रारंभ हो रहा है, जो कि 3 अगस्त रहेगा.

सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा करने के लिए विशेष दिन माना जाता है. ऐसे में सावन के महीने में सोमवार का महत्व काफी बढ़ जाता है. सावन के सोमवार का व्रत रखने और शिवलिंग पर जल चढ़ाने से सभी तरह की मन्नतें जरूर पूरी होती है. इस बार सावन का महीना सोमवार से आरंभ हो रहा है. इसलिए इसका महत्व काफी है. वहीं सावन के आखिरी दिन भी सोमवार है.

इस मास भगवान शिव और पार्वती जी का मांगलिक मिलन हुआ. भोले नाथ का विवाह भी लोकमंगलकारी है. इसलिये सामाजिक सरोकार से भी विवाह को यही दर्ज़ा मिला है. परिवार चलता रहे, वंश परंपरा आगे बढ़ती रहे. भगवान का विवाह भी संकटकाल में हुआ.

Post 2

सावन सोमवार पूजा विधि

पूजा स्थान की अच्छी तरह साफ-सफाई करें और वहां गंगाजल का छिड़काव करें. संभव हो तो आसपास के मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल व दूध का अभिषेक भी करें. भगवान शिव और शिवलिंग को चंदन का तिलक लगाएं. उन्हें सुपारी, पंच अमृत, नारियल, बेल पत्र, धतूरा, फल, फूल आदि अर्पित करें.

इन मंत्रों का करें जाप

।। श्री शिवाय नम: ।।
।। श्री शंकराय नम: ।।
।। श्री महेशवराय नम: ।।
।। श्री सांबसदाशिवाय नम: ।।
।। श्री रुद्राय नम: ।।
।। ॐ पार्वतीपतये नमः ।।
।। ॐ नमो नीलकण्ठाय ।।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |