# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

खनिज संसाधनों के बेहतर प्रबंधन हेतु ज़िला स्तरीय टास्क फ़ोर्स की बैठक सम्पन्न (अनिल दुबे की रिपोर्ट)

शासन के समस्त निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर ने दिए निर्देश

Post 1

अनूपपुर/ जुलाई 6, 2020

खनिज संसाधनों के बेहतर प्रबंधन एवं शासन के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने हेतु कलेक्ट्रैट सभाकक्ष में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में ज़िला स्तरीय टास्क फ़ोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक मांगीलाल सोलंकी, वनमंडलाधिकारी अधर गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, ज़िला अभियोजन अधिकारी, राजस्व, खनिज विभाग के अधिकारियों सहित समिति के अन्य सदस्य, एसईसीएल एवं अन्य खनिज ठेकेदारों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा जिले की सीमा अंतर्गत अवैध उत्खनन एवं परिवहन से संबंधित प्रकरण/ मामलों की समीक्षा कर ऐसे प्रकरणो पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए गए। आपने कहा यह सुनिश्चित किया जाय कि वाहन क्षमता के अनुरूप ही खनिजों का परिवहन हो, आपने सम्बंधित खनिज ठेकेदारों प्रतिनिधियों को उक्त का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए।

Post 2

माननीय उच्च न्यायालय इन्दौर खण्डपीठ में पारित निर्णय के संबंध में जिले में अवैध उत्खनन, परिवहन तथा भण्डारण के मामलों में पारित दिशा निर्देश के संदर्भ में जिला स्तरीय बैठक में ज़िला अभियोजन अधिकारी से अग्रिम कार्यवाही हेतु विचार विमर्श किया गया। जिले में रेत खदानों की नवीनतम निविदाकार मेसर्स के.जी. डेवलपर्स भोपाल द्वारा कार्य प्रारंभ किया गया है। कई क्षेत्रों से रेत के विक्रय मूल्य के संबंध में संशय की स्थिति निर्मित हो रही है। अतः मेसर्स के.जी. डेवलपर्स की तरफ से विकास खण्डवार रेत के विक्रय मूल्य के संबंध में कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए कि मूल्यों को निर्धारित कर उनकी जानकारी सार्वजनिक करें।

पुष्पराजगढ़ में मप्र राज्य खनिज निगम एवं अन्य 02 बाक्साइट की खदानो सहित कुल 03 खदानें है जिनमें म०प्र० ग्रामीण अवसंरचना तथा सड़क विकास नियम 2005 के तहत लंबित अंतर की देय राशियों के जमा किए जाने एवं साथ ही प्रवासी मजदूरों के नियोजन के संबंध में प्राथमिकता से कार्यवाही किए जाने के सम्बंध में कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया।

जिले में स्थापित वन विभाग एवं पुलिस विभाग के जांच नांको पर खनिज वाहनो की नियमित जांच कार्यवाही तथा मेसर्स के.जी. डेवलपर्स की तरफ से प्रस्तुत जांच नाको के संबंध में विचार किया गया एवं आवश्यक व्यवस्था हेतु निर्देश दिए गए। बैठक में पर्यावरण सम्मति के संबंध में डिया एवं सिया स्तर से जारी पर्यावरण की अनुमति के संबंध में कंप्लायंस रिपोर्ट खनि रियायतधारियों से प्राप्त किये जाने के सम्बंध में चर्चा कर आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने गौण खनिजों/रेत की नीलाम खदानों के जिला स्तर पर वन विभाग एवं राजस्व विभाग में लंबित प्रकरणों में जांच प्रतिवेदनों को शीघ्रता से उपलब्ध कराए जाने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इस सम्बंध में राजस्व, खनिज, पुलिस तथा वन विभाग के संयुक्त अमले द्वारा की गयी कार्यवाही की समीक्षा की गयी। अनूपपुर डिण्डौरी जिले की सीमा पर स्थित नर्मदा नदी में एवं तहसील कोतमा अंतर्गत केवई नदी में खनिज रेत के अवैध उत्खनन के संबंध में प्राप्त शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु कलेक्टर ने निर्देश दिए। जिले में स्थित स्टोन क्रशरो के संबंध में पर्यावरण प्रबंधन/प्रदूषण नियत्रण के सम्बंध में नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु कलेक्टर द्वारा निर्देशित किया गया।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |