# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों के विरुद्ध लगेगी रासुका – मंत्री श्री पटेल

विभागीय समीक्षा में कड़ी कार्यवाही के दिये निर्देश

Post 1
अनूपपुर/भोपाल

 

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने कहा है कि किसानों के साथ धोखाधड़ी करने वालों के विरुद्ध किसी प्रकार की रियायत नहीं बरती जाये। उन्होंने मंत्रालय में विभागीय समीक्षा करते हुए किसानों के साथ धोखा करने वालों के विरुद्ध रासुका के प्रकरण बनवाये जाने संबंधी आवश्यक कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को दिये।

मंत्री श्री पटेल ने खरीफ की बोनी, उर्वरक भण्‍डारण एवं वितरण व्यवस्था, खरीफ फसलों की कीट-व्याधि के संबंध में आदान की उपलब्धता एवं व्यवस्था और बीज उपलब्धता की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में अब तक 30 प्रतिशत अधिक यूरिया और 50 प्रतिशत अधिक डीएपी का वितरण किया जा चुका है। प्रदेश में आवश्यकतानुसार यूरिया की नियमित आपूर्ति की जा रही है। अब तक 2 लाख 6 हजार मीट्रिक टन के विरुद्ध 83 प्रतिशत यूरिया का उठाव किया जा चुका है। मंत्री श्री पटेल ने बताया कि 43 हजार मीट्रिक टन यूरिया और आ रहा है। अगले 3 दिन में मेघनगर, मांगलिया, सतना, मुरैना, राजगढ़, खण्डवा और कटनी में यूरिया की रैक उतर जायेगी। यूरिया की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि यूरिया वितरण का बेहतर प्रबंध सुनिश्चित किया जाये, जिससे किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। बैठक में बताया गया कि यूरिया की आपूर्ति में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही की जा रही है। भण्डारण केन्द्रों को न केवल सीज किया गया है, बल्कि एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

Post 2

छोटे किसानों को फसल सुरक्षा की गारंटी देना है

मंत्री श्री पटेल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि बीमा योजना का लाभ छोटे किसानों को मिलना सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक कदम उठायें। उन्होंने कहा कि अधिकतम छोटे किसानों को बीमा योजना का लाभ मिलना जरूरी है। किसानों को लाभान्वित करने के लिये समुचित प्रयास किये जायें। सरकार किसान हितैषी है, किसानों के हित में सभी आवश्यक निर्णय करने के लिये सरकार कृत-संकल्पित है। किसानों को फसल सुरक्षा की गारंटी देना है।

मुरैना में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता हो – राज्य मंत्री श्री दण्डोतिया

बैठक में कृषि राज्य मंत्री श्री गिर्राज दण्डोतिया ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुरैना में सभी सोसायटियों में समय पर खाद पहुँचाया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि किसानों को खाद की कमी किसी भी स्थिति में नहीं आने दी जाये। बैठक में बताया गया कि अगले तीन दिनों में मुरैना में यूरिया की एक रैक आ रही है। रैक उतरते से ही सभी सोसायटियों में खाद उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।

बैठक में कृषि संचालक श्री संजीव सिंह, महाप्रबंधक बीज निगम श्रीमती सूफिया फारुखी, संचालक कृषि अभियांत्रिकी श्री राजीव चौधरी और अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |