# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

Coronavirus India Update : लगातार चौथे दिन 48 हजार से ज्यादा केस बढ़े, 31 हजार लोग ठीक भी हुए, बेंगलुरु में 3 हजार मरीज लापता; देश में अब तक 14.36 लाख केस

Post 1
  • महाराष्ट्र में रविवार को सबसे ज्यादा 9,431 केस सामने आए, 7,627 केस के साथ आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर रहा
  • देश में एक्टिव केस 4 लाख 84 हजार 53 हुए, जबकि 32 हजार 810 लाेगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 14 लाख के पार हो गया। रविवार को लगातार चौथे दिन 48 हजार से ज्यादा मामले बढ़े। पिछले 24 घंटे में 48 हजार 931 केस सामने आए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या अब 14 लाख 36 हजार 18 हो गई है।

वहीं, दूसरी तरफ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 9 लाख के पार हो गई। 24 घंटे में 31 हजार 501 संक्रमित ठीक हुए। रिकवर हुए मरीजों की संख्या अब 9 लाख 18 हजार 734 हो गई है। इस बीच, संक्रमण से 32 हजार 810 मरीजों की मौत भी हुई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं।

Post 2

बेंगलुरु में कोरोना के 3 हजार मरीज लापता
बेंगलुरु महानगर पालिका के मुताबिक, शहर में 3 हजार कोरोना मरीजों से संपर्क नहीं हो पा रहा है। इनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इन्हें तलाशने का काम जारी है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, इन लोगों ने टेस्टिंग के समय गलत फोन नंबर और पता दिया था। इसके चलते इन्हें खोजने में मुश्किलें आ रही हैं। कर्नाटक में अब तक 90,942 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है।

अपडेट्स…

  • पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 20,000 रुपये प्रति यूनिट के दर से निजी अस्पतालों को प्लाज्मा उपलब्ध कराने का फैसला किया है।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि देश में एक्टिव मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। कोरोना के सक्रिय मरीजों के मामले में दिल्ली अब 10वें स्थान पर पहुंच गई है। इन मरीजों की संख्या कम होने से रिकवरी रेट भी बढ़कर अब करीब 88 फीसदी हो गया है। वहीं जून की अपेक्षा जुलाई में संक्रमण से होने वाली मौतों में 44% की गिरावट भी दर्ज की गई है।
  • केंद्र सरकार ने 1 अगस्त से विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन फेज-5 शुरू करने का फैसला लिया है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्विटर पर यह जानकारी दी। बताया कि फेज-5 में यूएसए, कनाडा, कतर, ओमान, यूएई, सिंगापुर, यूके, पेरिस, सऊदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलिपींस सहित कई देशों से भारतीयों को वापस लाया जाएगा।
  • सिक्किम में संक्रमण के चलते पहली मौत दर्ज की गई। यहां मरीजों की संख्या 512 हो गई है। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए यहां राज्य सरकार ने 21 जुलाई से लागू लॉकडाउन को 1 अगस्त तक बढ़ा दिया है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में 48 हजार 661 पॉजिटिव केस आए। 705 संक्रमितों की मौत हुई। अब कुल केस 13 लाख 85 हजार 522 हो गए हैं। इनमें से 4 लाख 67 हजार 882 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 8 लाख 85 हजार 577 मरीज ठीक हो चुके हैं। 32 हजार 63 संक्रमितों की अब तक मौत हो चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के मुताबिक, देश में 25 जुलाई तक 1 करोड़ 62 लाख 91 हजार 331 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें से शनिवार को 4 लाख 42 हजार 263 टेस्ट किए गए।
  • महाराष्ट्र पुलिस डिपार्टमेंट में अब तक 8483 कोरोना केस आ चुके हैं। इनमें से 1919 का इलाज चल रहा है, 6471 ठीक हो चुके हैं, जबकि 93 पुलिसकर्मियों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है।
  • कर्नाटक के शिवमोगा जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान जरूरी सेवाएं चलती रहेंगी।
  • 100 साल की बुजुर्ग ने कोरोना को मात दी
    आंध्र प्रदेश के तिरुपति में 100 साल की पी मंगम्मा ने कोरोना को मात दी है। उन्हें शनिवार को अस्पताल से छुट्‌टी दी गई। राज्य में इतनी अधिक उम्र के कोरोना संक्रमित के ठीक होने का यह पहला मामला है।

    100 साल की पी मंगम्मा का श्री वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था।

    5 राज्यों का हाल

    मध्य प्रदेश: राज्य में रविवार को 874 नए मरीज मिले हैं। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर अइ 27,800 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में प्रदेश मे 13752 सैम्पल की जांच हुई हैं, जिसमें 874 सैंपल पॉजिटिव आए हैं और 12878 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं। वहीं 168 सैंपल रिजेक्ट हुए हैं इस आंकड़े के बाद राज्य में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या 7857 हो गई है।

    उधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वॉरियर्स के समर्पण और सेवाभाव की आज सराहना करते हुए उन्हें प्रणाम किया। चौहान कोरोना पॉजिटिव आने के बाद शनिवार से चिरायु अस्पताल में इलाज करा रहे हैं। उन्होंने रविवार को ट्वीट के जरिए कहा- ‘ दोस्तों, मैं ठीक हूं, कोरोना वॉरियर्स का समर्पण अभिनंदनीय है।

    निस्वार्थ भाव से अपनी जान जोखिम में डालकर कोविड-19 के पीड़ितों की सेवा करने वाले प्रदेश के सभी कोरोना योद्धाओं को मैं प्रणाम करता हूँ। कोविड 19 से डरने की बजाय पूरे आत्मविश्वास के साथ हमें इसका मुकाबला करना चाहिए।

    दो गज की दूरी रखना, हाथ धोते रहना और मास्क लगाना कोरोना से बचने के लिए सबसे बड़े अस्त्र हैं। मेरी सभी प्रदेशवासियों से अपील है, अपने लिए और अपनों के लिए इन अस्त्रों का उपयोग जरूर करें। यदि आप संक्रमित हो भी गए हों, तो डरने की जरूरत नहीं है, लक्षण दिखें तो इन्हें छुपाएं नहीं, तुरंत बताएं ताकि समय पर इलाज शुरू हो सके।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

सचिव रोजगार सहायक और सरपंच की मिलीभगत से पंचायत का हुआ बंटाधार (अनिल दुबे की रिपोर्ट)     |     ग्राम पंचायत जीलंग सचिव, रोजगार सहायक हितग्राहियों से प्रधानमंत्री आवास का लाभ दिलाने के नाम पर कर रहे है अवैध वसूली -(पूरन चंदेल की रिपोर्ट- )     |     पट्टे की भूमि पर लगी धान की फसल में सरपंच/सचिव/रोजगार सहायक करा दिए वृक्षारोपण (पूरन चंदेल की रिपोर्ट)      |     ग्राम पंचायत किरगी के नाली निर्माण भ्रस्टाचार की फिर खुली पोल {मनीष अग्रवाल की रिपोर्ट}     |     ओवरलोडिंग से सड़कों की हो रही खस्ताहाल ट्रक ट्रेलर मोटर मालिक हो रहे मालामाल {वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की रिपोर्ट}     |     क्या यहाँ ? इंसान की जगह आवारा कुत्तो को किया जाता है भर्ती {पुष्पेन्द्र रजक की रिपोर्ट}     |     कमिश्नर को दिया आवेदन पत्र, दुकानदार के कहने पर की थी शिकायत (रमेश तिवारी की रिपोर्ट))     |     युवा अपनी ऊर्जा सकारात्मक कार्यों में लगाएँ, सोशल मीडिया का करें सदुपयोग- कलेक्टर     |     अनुपपुर जिले में आगामी रविवार को नही रहेगा पूर्ण लॉकडाउन (अनिल दुबे की रिपोर्ट)     |     धार्मिक स्थलों में ना करें सामूहिक पूजा- बिसाहूलाल सिंह (अनिल दुबे की रिपोर्ट)     |