# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

प्रकृति वंदन कर पर्यावरण – संस्कृति रक्षा कार्यक्रम 30 अगस्त को करोड़ो लोग सपरिवार करेंगे वृक्ष पूजन — मनोज द्विवेदी

Post 1

अनूपपुर / भारतीय सनातन संस्कृति में प्रकृति पूजन के द्वारा पर्यावरण संरक्षण की हजारों साल पुरानी परंपरा है। इसमें पौधे, वृक्ष, नदी, जल, अग्नि,मृदा, आकाश , वायु , सूर्य, चन्द्र ,पर्वत , जीव – जन्तुओं में ईश्वर का वास मानकर पूजा की जाती है। यह प्रकृति से मानव जीवन को सीधा जोडने , एक – दूसरे को संरक्षित रखने की निरापद विधा है। यह सनातन धर्म ही है जो सर्वधर्म समभाव की भावना के साथ कभी भी किसी अन्य धर्मावलंबी का ना तो विरोध करता है…ना ही धर्मान्तरण की परंपरा का हामी रहा है। सनातन धर्मावलंबी जीवन के प्रत्येक संस्कार को प्रकृति से जोड़ कर हमेशा से उसका पालन करता रहा है। जीव एवं पर्यावरण संरक्षण को संस्कृति से जोडने वाले बहुत से आयोजन विभिन्न हिन्दूवादी सामाजिक संगठन करते रहे हैं।
आगामी 30 अगस्त ,रविवार की सुबह 10 से 11 बजे तक एक ऐसा ही महान आयोजन किया जा रहा है। हिंदू आध्यात्मिक और सेवा फाउंडेशन (एचएसएसएफ) और पर्यावरण संरक्षण गतिविधि संस्था द्वारा
30 अगस्त 2020, रविवार की सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तक लोगों द्वारा अपने – अपने घर में सपरिवार वृक्ष या गमले के पौधे की पूजा करने का आव्हान किया गया है।

इस आयोजन की बड़ी विशेषता यह है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहनराव जी भागवत का 10 मिनट का ऑनलाइन संबोधन भी होगा। जिसे www.fb.com/rss.paryavaransanrakshan/live पर देखा जा सकता है।

भाजपा नेता एवं भारत विकास परिषद के पूर्व अध्यक्ष मनोज द्विवेदी ने लोगों से आव्हान किया है कि घर पर प्रकृति वंदन करने के लिए सपरिवार एवं शुभ चिंतकों सहित आयोजन में शामिल हों। इसके लिये निम्नलिखित लिंक पर पंजीकरण जरुर करें:
sankalp.paryavaransanrakshan.org
‘प्रकृति वंदन ‘के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए sankalp.paryavaransanrakshan.org पर आवेदन किया जा सकता है और हरितघर का एक सितारा प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। प्रकृति वंदन हेतु संकल्प की प्रक्रिया भी चल रही है।
प्रकृति संरक्षण के इस महाआयोजन को लेकर व्यापक उत्साह देखा जा रहा है। बडे पैमाने पर लोग अपने मित्रों, शुभचिंतकों को इस अभियान से जोडने की अपील कर रहे हैं।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |