# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

पानी गिरने से धान की फसल हुई बर्बाद किसानो की बढी मुश्किले@प्रवीण चन्द्रवंशी की रिपोर्ट

Post 1

पुष्पराजगढ़/

तहसील मुख्यालय पुष्पराजगढ़ में लगातार दो तीन दिनो से मौसमी बादल उमड रहा था जिसे देखते हुए किसानों ने अपने धान की काटाई कर गहाई की तैयिरियों में लगे हुए थे कि उसी बीच इन्द्रदेव की नराजगी से झमाझम बारिश हो गया और किसानों की धान की फसलों को नुकसान के मुंह में ढकेल दिया।

कहीं अंकुर न निकल जाए धान का

Post 2

क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि इस वर्षा से हम किसानों की कटी हुई धान की फसल को नुकसान हुआ है। जिससे हम किसानों को अशंका है कि इसी तरह वर्षा लगा रहा तो निश्चित रूप से धानों में अंकुर निकलने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि गिले धान को सूखने में दस से पन्द्रह दिनों से भी अधिक लग सकता है क्योंकि अभी भी खेतों से कुछ काटकर खनिहारो में रखे है, और कुछ फसल कटा हुआ खेतो में पडे हुए है, और कुछ फसल खडी पडी है।

किसानों को अब मौसम बदलने का इंतजार

किसानों का कहना है जब तक अच्छी तरह से मौसम खुल नहीं जाता है तब तक हम गरीब किसानों की पूरे वर्षो की कमाई बर्बाद होने की संभावना है क्योकि मौसम और ही गहराते जा रहा। वैसे भी मौसम ने अपना मिजाज बदलते हुए दो तीन दिनों से रिमझीम रिमझिम बारिश होता रहा है लेकिन आज अचानक तेज वर्षा होने से खेत, खनिहालों में गहाई किये हुए फसल पूरे तरह से गीले हो गये है और बारिश की कीचड़ मिट्टी पड चुके है। जिससे किसानों के लिए आने वाले समय में एक बडी मुशीबत खड़ी न हो जाए।

क्या सरकार मदद करेगा किसानों का

किसानों द्गारा बताया गया की पूर्व में भी लगतार वर्षा होनें से कई ऐसे फसले है जो पूरे तरह से पानी के कारण से खेतों में ही गलकर मिट्टी में मिल गये थे। जैसे सोयाबीन,व उडद जैसे फसलों को किसानों ने अपने मेहनत की कमाई को खेत से नहीं काट पाये क्योंकि पानी ऊसी समय की तरह गिरता रहा तो हम किसानों की फसलों में अंकुर निकलना निश्चित है। और ऐसी दसा में सरकार को राजस्व अधिकारीयों से सर्वे कराकर गरीब किसानों को मुवाजा देने की तैयारी कर सकते है। क्योंकि किसानों की हर फसल नुकसान हो जाऐंगे तो खाने के लिए क्या बचेगा।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

नौकरशाहों द्वारा मौलिक अधिकारों का हनन कलेक्टर को सौपा ज्ञापन     |     जांच के बाद भी नहीं हुई कार्यवाही जांच समिति द्वारा 7. 82 लाख की निकाली गई थी वसूली (रमेश तिवारी की रिपोर्ट)     |     जल संसाधन विभाग की 3 करोड 11 लाख की नहर छतिग्रस्त, टूटी नहर से कैसे पहुंचे खेतों में पानी किसान परेशान{रमेश तिवारी की रिपोर्ट}     |     खंडहर से उजाला…. गरीबों का मजाक तो नही…??@अनिल दुबे9424776498     |     एसडीएम की बात बीएमओ के कान का जूं……..@अनिल दुबे9424776498     |     खनन निगम रीवा द्वारा की गई जांच परसेल कला एवं हर्रा टोला क्रेशर की जांच मामला लीज से अधिक भूभाग पर उत्खनन का (रमेश तिवारी की रिपोर्ट)     |     सतर्कता ही हमारी पहचान कोरोना का खतरा अभी टला नही है, लखन रजक@अनिल दुबे9424776498     |     नोंनघटी मोड़ में बाइक सवार की टैक्टर से हुई भिड़ंत@अनिल दुबे 9424776498     |     हृदय विदारक घटना में 3 जिन्दा जले 1 फांसी पर झूला 1 की हालत नाजुक     |     अमरकंटक मे अवैध सट्टे को लेकर अमरकंटक वासियों ने हिमाद्रि सिंह को सौंपा ज्ञापन@अनिल दुबे9424776498     |