# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

प्रसव से पीड़ित महिला सुविधाओं की मोहताज ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )

Post 1

मामला सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ का

राजेन्द्रग्राम।

Post 2

समाचार के सुर्खियों मे छाये रहने वाला सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ हर दिन नई लापरवाही जन चर्चा का विषय बनाने में मशहूर है। जहां बीते दिनांक प्रसव कराने आई पीड़ित महिला सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ मे भर्ती हुई थी जिसे भर्ती तो कर लिया गया परन्तु प्रसव पीड़ित महिला को सुविधा के नाम पर बिस्तर तक नसीब नही हुआ।
बताया जाता है कि सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ मे बीएमओ के पद पर पदस्थ सुरेन्द्र सिंह ने जब से बीएमओ का पदभार संभाला है तब से आये दिन कुछ न कुछ वाक्या घटित होता नजर आता है चाहे वह ईलाज कराने आये मरीजों की समस्या हो या विभागीय कमियों की इस तरह महिला का जमीन में लेटना बेहद ही शर्मिन्दगी भरा है एक्सीडेंट केश आते हैं तो डॉक्टर नही न ही कोई प्रबंधन रहता है कभी कभार तो एक नर्स के भरोसे पर इतनी बड़ी सीएचसी की जिम्मेदारी होती है ऐसी लापरवाही को अकर्मंडता का उदाहरण दिया जा सकता है बीते दिनाँक को नोनघटी के पास हुए बाइक एक्सीडेंट में शिचाई विभाग के टाइम कीपर राजेश अग्रवाल जो कि मूलतः राजेन्द्रग्राम के निवासी है उन्हें तत्काल ईलाज न मिला पाना भी शर्मिन्दगी भरा वाक्य था इतना ही नही सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ के प्रबंधन द्वारा अस्पताल मे भारी अनियमितताये है। कहने को तो यहां नीचे से ऊपर अंदर से बाहर तक स्वास्थ विभाग के सभी कर्मचारी अपनी ड्यूटी बाखूबी निभा रहे है किन्तु जमीनी स्तर पर देखा जाये तो वहां का आलम बेहद शर्मिंदगी भरा प्रतीत होता है। जहां बीते दिनों आई प्रसूता महिला जमीन पर ही लेटी देखी गई। इससे ऐसा लगता है कि सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ मे इन दिनों मरीजों की अत्यधिक भीड़ है जिसके कारण उपरोक्त महिला को सुविधा मुहैया नही हो पाई। अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही का उदाहरण कुछ दिनों पूर्व सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र पुष्पराजगढ़ के प्रांगण मे आवारा कुत्ते और अंदर बरामदे मे पशुओ को टहलते भी देखा गया वहीं इसी अस्पताल की घोर लापरवाही से बच्चा चोरी होने का मामला भी आया था जो आज तक मां अपने बच्चे को नही पा सकी। इस घटना के बाद भी सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र के प्रभारी बीएमओं द्वारा गार्ड मुहैया नही कराया जा सका। जो एक चिंतनीय विषय है तो ग्राम से आये मरीज की रक्षा के लिये क्या व्यवस्था की जाती होगी यह सोचने का प्रश्न है।

कायाकल्प के नाम पर पैसों का हुआ बंदरबांट

हम बताते चले कि सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र पुष्पराजगढ़ मे वर्ष 2019-20 से लेकर अब तक कायाकल्प की राशि कहां पर खर्च की गई जो जांच का विषय के साथ एक अहम अपने आप मे सवाल ही बना हुआ है। वहीं अस्पताल प्रबंधन को परिषर स्वच्छ बनाने एवं पुताई के लिये हर वर्ष बजट आवंटित होता है किन्तु कायाकल्प के नाम पर आई राशि सिर्फ अस्पताल प्रबंधन के कागजों तक ही सीमित हो जाती हैै। जो स्टेशनरी, कलम, व्यवस्था तक सिमट जाती है। जो जांच का विषय है।

ओपीडी पर्ची कम्प्यूटर हुआ टॉय-टॉय फीस

प्राप्त जानकारी अनुसार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ में विगत कई महीनों से ओपीडी पर्ची हाथों से काटी जा रही है जबकि शासन द्वारा शासकीय बजट के माध्यम से कंप्यूटर की व्यवस्था की है एवं उसके रखरखाव पर भी शासकीय राशि खर्च की जा सकती है पर बीएमओ सुरेन्द्र सिंह के कार्यकाल में सब बंटा धार होता जा रहा है और अंधेर नगरी चौपट राजा का हाल बयां करती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पुष्पराजगढ़ अपने आंसू बहाने को मजबूर हैं वही उच्च अधिकारियों द्वारा ऐसे अधिकारियों पर कार्यवाही न करना बेहद ही शर्मनाक पहलू है उच्चाधिकारियों को इस औऱ ध्यान आकर्षित करने की आवश्यकता है।

 

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |