# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498

Post 1

कलेक्टर ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए तत्परता से कार्य करने के निर्देश…

 

अनूपपुर 29 दिसम्बर 2020/

कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने सी.एम. हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए साफ शब्दों में अधिकारियों से कहा है कि जिन अधिकारियों की सी.एम. हेल्पलाईन की शिकायतें लंबित रहेंगी, उनका माह जनवरी 2021 का वेतन आहरण नहीं होगा। आपने सी.एम. हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों का तत्परता से निराकरण करने के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। कलेक्टर ने ये निर्देश आज यहाँ समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री सरोधन सिंह समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारी की समीक्षा करते हुए मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नगरपालिका की टीम बनाएं, जो नागरिकों के घर-घर जाकर उन्हें कचरा के पृथकीकरण के बारे में समझाएं। आपने टीम में महिलाओं को रखने का सुझाव देते हुए कहा कि वे घरों की महिलाओं को गीला एवं सूखे कचरे के बारे में जानकारी देते हुए गीला एवं सूखा कचरे को कहाँ डालना है, के बारे में बताएं। आपने कहा कि हरेक कचरा गाड़ी के साथ एक प्रशिक्षित व्यक्ति को तैनात करें, जो नागरिकों से संवाद स्थापित करें।
कलेक्टर ने मुख्य नगरपालिका अधिकारियों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि शहर में आवारा पशु दिखाई ना दें। आवारा पशुओं को गौशालाओं में पहुंचाया जाए और जिन पशुओं के मालिक हैं, उन पर जुर्माना लगाया जाए। कलेक्टर ने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। आपने कहा कि अधिक लोगों को योजना से लाभान्वित करने के लिए आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया जाए, जो पात्र व्यक्तियों को घरों लाकर उनके स्वास्थ्य कार्ड हेतु फार्म भरवाएं।
कलेक्टर ने बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार में स्थापित करने के मकसद से जिले में लगाए जाने वाले रोजगार मेलों में मानव संसाधनों की जरूरतवाली अधिक से अधिक नामचीन कम्पनियों को आमंत्रित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत जिले में कोदो खरीदने के लिए पन्द्रह-बीस महिला स्वसहायता समूह तैयार करने के निर्देश दिए। आपने कहा कि कोदो की प्रोसेसिंग के लिए समूह को मषीन दिलवाई जाएगी। आपने कहा कि ऐसे समूह तैयार किए जाएं, जो किसानों से कोदो खरीदने के साथ-साथ प्रोसेसिंग एवं उसके वितरण का कार्य भी करें।
कलेक्टर ने जिले में कोदो, टमाटर, शहद एवं गुलबकावली के उत्पादन एवं विक्रय पर चर्चा करने के लिए पुष्पराजगढ़ में अनुविभागीय अधिकारी पुष्पराजगढ़ की अध्यक्षता में संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने अगले माह जनवरी से प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर अन्न उत्सव मनाने की तैयारी करने के निर्देश दिए और कहा कि इसके आयोजन की जवाबदारी अनुविभागीय अधिकारियों राजस्व, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों पर रहेगी। आपने इसके बारे में दुकानों पर लेखन कार्य कराने के निर्देश दिए। आपने धान उपार्जन की स्थिति की भी समीक्षा की। आपने कलेक्ट्रेट में कैंटीन एवं स्टाल लगाने के महिला स्वसहायता समूह को तैयार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्कूलों, आँगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों में नल कनेक्‍शन से जल प्रदाय करने की व्यवस्था करने की भी अधिकारियों को हिदायत दी।

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |