# मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह का हुआ आगमन ##

Post 5

मिशन 2019 भाजपा हर लोकसभा सीट पर प्रभारी तैनात करेगी, 11 लोगों की चुनाव तैयारी टोली होगी गठित

Post 1

भारतीय जनता पार्टी अगले साल आसन्न आम चुनाव की तैयारी के तहत सभी 543 लोकसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक प्रभारी तैनात करेगी। इसके साथ ही हर राज्य में एक 11 सदस्यीय तैयारी कमेटी का गठन किया जाएगा।

इन मामलों से जुड़े पार्टी के दो बड़े नेताओं ने बताया कि लोकसभा प्रभारी उस क्षेत्र से बाहर के होंगे और राज्य कमेटी को ‘चुनाव तैयारी टोली’ कहा जाएगा। दूसरे नेता ने कहा कि यह टोली राज्य में 13 विशेष कार्यों को भी देखेगी।  पहले नेता ने कहा, हम चुनाव के लिए तैयार हो रहे हैं। शुरू में हम तैयारी करेंगे, बेहतर होगा कि इसमें हम अपनी मजबूती और कमजोरी को आंकेंगे। पार्टी 2019 के चुनाव में 2014 से कहीं अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर चल रही है।
दूसरे नेता ने कहा, मोदी-शाह की जोड़ी संगठनात्मक कार्यों पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। यह सारी कवायद संगठन को ठीक करने के लिए है।
बसपा मॉडल पहली बार अपनाया :
भाजपा में यह पहली बार हो रहा है कि हर लोकसभा सीट पर प्रभारी नियुक्त किए जाएंगे। अब तक यह मॉडल केवल बहुजन समाज पार्टी सालों से चल रहा था। दोनों नेताओं ने बताया कि एक विशेषज्ञ टीम हर राज्य में जाएगी और वहां संसदीय चुनाव के मद्देनजर जमीनी हकीकत का पता लगाएगी।
शाह का दौरा शुरू
आम चुनावों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राज्यों का दौरा शुरू भी कर दिया है। उन्होंने शुरुआत गत 10 जून को छत्तीसगढ़ से की और जुलाई तक सभी राज्यों का एक दौरा पूरा कर लेने की उनकी योजना है।
चुनौतियों से निपटने की रणनीति
भाजपा को कई राज्यों में विपक्षी पार्टियों से कड़ी चुनौती मिल रही है। मसलन यूपी में सपा और बसपा तथा कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस से। भाजपा पहले चरण में ही इन चुनौतियों के तेवर खत्म करने की रणनीति पर काम कर रही है।
सभी राज्य इकाइयों को कहा दिया गया है कि वे वहां की सामाजिक, राजनीतिक परिस्थितियों और विपक्ष की रणनीति, गठबंधन की संभावना और केंद्रीय योजनाओं के लाभान्वितों को देखते हुए विस्तृत रिपोर्ट तैयार रखें।
सोशल मीडिया टीम भी बनेंगी
क्षेत्र प्रभारियों के अलावा, हर क्षेत्र में तीन सदस्यीय सोशल मीडिया टीम, तीन सदस्यीय कानूनी टीम और दो सदस्यीय योजना निगरानी टीम का भी गठन किया जाएगा। राज्यों के दौरों में शाह 11 सदस्यीय राज्य टीम के साथ बौद्धिक चर्चा करेंगे। इनमें आरएसएस परिवार के लोग, लोकसभा प्रभारी भी शामिल होंगे, जहां भाजपा पिछली बार नहीं जीत पाई। दूसरे नेता ने बताया कि हर महासचिवों को कुछ राज्यों का प्रभार दे दिया गया है जो शाह के दौरे के बाद वहां की स्थिति का आकलन करते रहेंगे।

 

Post 4
Post 2
Post 3

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- +919424776498

फर्जी बिल लगाने के बादशाह निकले…….गुप्ता     |     सी.एम. हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का निराकरण ना करने वाले अफसरों का वेतन आहरण नहीं होगा@अनिल दुबे9424776498     |     प्रक्रिया का पालन करें पंचायतें, टेंडर से हो खरीदी फर्जी बिल पर लगेगा अंकुश…….यदुवंश दुबे ने व्यक्त किये अपने विचार@आसुतोष सिंह     |     बस वाहन चालक यात्रियों के जेब मे डाल रहे डाका ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     पशु चिकित्सालय के अस्तित्व पर खतरा ( वरिष्ठ पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से )     |     बिना कनेक्शन पहुंचा बिजली बिल, आश्रम को लगा करेंट का झटका (वरिस्ट पत्रकार यदुवंश दुबे की कलम से)     |     पुष्पराजगढ़ विधायक फुंदेलाल मार्को द्वारा दसवें उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का किया भूमि पूजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ मे समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     पटना लांघाटोला से करपा जाने वाली रोड का कब होगा कायाकल्प ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |     शिशु मृत्यु दर मे कमी लाने समीक्षा बैठक हुई संपन्न ( अनिल दुबे की रिपोर्ट )     |