Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

BBAU में स्टूडेंट्स का प्रदर्शन:पीएचडी प्रवेश प्रकिया रोके जाने पर बिफरे छात्र, कुलपति के नाम सौंपा ज्ञापन

BBAU यानी बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा रोके जाने से नाराज छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया। अब पीएचडी प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कराएगा। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन शुल्क जमा कर दिया है। उनका शुल्क वापस होगा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने वेबसाइट पर पूरी जानकारी अपलोड की है।

BBAU के छात्रों का कहना है कि यूनिवर्सिटी ने 11 अप्रैल को पीएचडी के ऑनलाइन आवेदन शुरू किये थे। पंजीकरण की आखिरी तारीख 13 मई और शुल्क जमा करने की 15 मई थी। देशभर के हजारों छात्रों ने आवेदन कर दिये हैं। बीच में रोकना गलत है। छात्रों ने कुलपति को भेजे ज्ञापन में कहा कि पीएचडी का सत्र एक साल देरी से चल रहा है। ऐसे में एनटीए से प्रवेश प्रकिया कराने में और सत्र पिछड़ेगा । लिहाजा BBAU ही पीएचडी प्रवेश प्रकिया कराए।

NTA कराएगा पीएचडी प्रवेश परीक्षा

BBAU के परीक्षा नियंत्रक प्रो. विक्रम सिंह ने बताया कि अब पीएचडी प्रवेश परीक्षा एनटीए कराएगा। यूजीसी के निर्देश पर एनटीए ने विश्वविद्यालय को मेल कर इसकी सूचना दी है। उनका कहना है कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में देशभर के छात्र-छात्राएं हिस्सा लेते हैं। ऐसे में BBAU को देश के अलग-अलग केन्द्र बनाकर प्रवेश परीक्षा कराना काफी मुश्किल था। एनटीए के जरिये प्रवेश परीक्षा कराना आसान होगा। उन्होंने बताया कि BBAU ने ऑनलाइन आवेदन प्रकिया रोक दी है। जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन व शुल्क जमा किया है, उन्हें शुल्क लौटाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles