Wednesday, October 16, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

गर्मी से तप रहा है भारत , साल दर साल क्यों बढ़ रही है गर्मी, जानिए भविष्य में क्या होगा

गर्मी का तापमान और बढ़ने से शहरों में बीमारियां बढ़ेंगी ।गर्मी बढ़ने का कारण जलवायु परिवर्तन, पेड़ -पौधे की कटाई होती है जिससे गर्मी बढ़ने लगती है।

गर्मी का मौसम जहां पर जारी है वहीं पर नौतपा के दौर में हीट वेव का असर लोगों को झुलसाने को मजबूर कर दिया है तो इसका खराब असर हो रहा है। गर्मी का तापमान साल दर साल बढ़ने लगा है जिससे भविष्य को लेकर अनुमान जताए जा रहे है कि, गर्मी का तापमान और बढ़ने से शहरों में बीमारियां बढ़ेंगी ।गर्मी बढ़ने का कारण जलवायु परिवर्तन, पेड़ -पौधे की कटाई होती है जिससे गर्मी बढ़ने लगती है

इन राज्यों में गर्मी मचाती है कहर

गर्मी का सबसे ज्यादा असर भारत के कई राज्यों में देखने के लिए मिलता है। जहां पर राजस्थान मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सबसे ज्यादा गर्म राज्यों में से एक है यहां का मौसम शुष्क रहने के साथ ही भीषण गर्मी यहां पड़ती है। इसके अलावा हरियाणा के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र, दिल्ली, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और गुजरात जैसे अन्य राज्यों में भी “गंभीर” गर्मी की स्थिति रही। इस प्रकार राज्यों की ऐसी स्थिति को देखकर अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा गर्म होते जा रहे हैं। इसे लेकर आंकड़े बताते हैं कि उदाहरण के लिए, 1988 की हीट वेव के कारण अनुमानित 1300 मौतें हुईं और इसी तरह, वर्ष 1998 और 2003 में क्रमशः लगभग 2042 लोगों और 3054 लोगों की मौत हुई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles