Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

योग दिवस पर ग्रामीणों को दिया जाएगा “स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है योग, स्वच्छ पेयजल से होंगे निरोग” का सन्देश |

अन्‍तर्राष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से यूपी में व्‍यापक स्‍तर पर योग कार्यक्रमों का आयोजन बुधवार को किया जाएगा। यूपी में 95 हजार से अधिक जल समितियां लगभग 50 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों पर योग के कार्यक्रम कराएंगी। जल जीवन मिशन के तहत ग्राम स्तर पर काम कर रहीं समितियां पानी टंकियों के परिसर, प्रोजक्ट परिसर, ग्राम पंचायतों समेत अन्य सार्वजनिक स्थलों पर यह आयोजन करेंगी। जिसमें एफटीके प्रशिक्षित महिलाओं, ग्रामीणों व लाभार्थी योगाभ्यास करेंगे। जल शक्ति मंत्री स्‍वतंत्र देव सिंह के निर्देश पर विभाग के सभी जिलों में गांव स्तर पर योग दिवस की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस दिशा में अधिशाषी अभियंताओं को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

    खुद जल शक्ति मंत्री मलिहाबाद के विकासखंड परिसर या फिर गोसाईगंज के किसी गांव में पहुंचकर ग्रामीणों के साथ योगाभ्यास करेंगे। प्रदेश की सभी ग्राम पेयजल एवं  स्‍वच्‍छता समितियों को योग दिवस आयोजित करने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ पेयजल के माध्‍यम से स्वास्थ्य को सुधारने की दिशा में तेजी से जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना के तहत नल से जलापूर्ति की जा रही है।  

मिशन से संवर रहा भविष्‍य, सुधरी ग्रामीणों की सेहत
जन-जन को शुद्ध पेयजल का लाभ पहुंचाने के साथ ही प्रदेश सरकार ग्रामीण परिवारों, महिलाओं व स्कूली छात्र छात्राओं के भविष्य को संवारने के साथ ही उनकी सेहत को सुधारने का कार्य कर रही है। जल जीवन मिशन के तहत यूपी के 90.25 फीसद स्कूलों एवं लगभग 90.51 फीसदी आंगनबाड़ी केन्द्रों को टैप वॉटर सप्लाई से जोड़ा जा चुका है। मिशन की ‘हर घर जल’ योजना से अब तक 1,28,47,947 से अधिक ग्रामीण परिवारों तक नल से स्‍वच्‍छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles