Wednesday, October 16, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

आरएसएस के नेतृत्व में, गणतंत्र दिवस पर विद्यार्थियों को स्व-जागरण के लिए आह्वान

गणतंत्र दिवस पर सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व सरस्वती शिशु मंदिर विवेकानंदनगर का संयुक्त रूप से भव्य ध्वजारोहण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। ध्वजारोहण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक डॉ ए के सिंह व विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने किया और राष्ट्रहित में स्व-जागरण का आह्वान किया।
विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में ध्वजारोहण व राष्ट्रीय कार्यक्रमो की प्रस्तुति के बाद डॉ ए के सिंह ने विद्यार्थियों से राष्ट्रहित में कार्य करने का आह्वान किया।

इसके बाद विद्यालय के हाल में आयोजित कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीतों व श्रीराम के कई गीतों पर बालिकाओं का नृत्य सराहनीय रहा। इस मौके पर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश ने भविष्य के जिम्मेदार नागरिक बनने वाले विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहाकि पढ़-लिखकर खूब दोनों हाथों से कमाना, अर्जित करना। इस कमाई का कुछ हिस्सा अपने लिए रखना और वंचितों, असहायों की सेवा में खर्च करना। यह काम सिर्फ सरकारों का ही नही हैं बल्कि इस काम के लिए एक-एक नागरिक को खड़ा होना होगा। इस पुनीत कार्य को करना है। हममें स्व भाव का जागरण होना जरूरी हैं। स्व भाव का मतलब स्वदेशी भाव, अपनी भाषा, अपना वेश होना चाहिए। आजादी के इतने दिनों बाद हम अभी स्व भाव से दूर हैं।


इससे पहले अतिथियों का परिचय करते हुए प्रधानाचार्य राकेशमणि त्रिपाठी ने स्वागत किया। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियो व पुरातन छात्रों का सम्मान पुष्प गुच्छ व गमछा प्रदान कर किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक -: आशीष जी, नगर संघचालक अमर पाल सिंह, विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष भोलानाथ अग्रवाल, मंत्री डॉ पवन सिंह, संघ के अनेक पदाधिकारियों में अनूप जी, अभिषेक शुक्ल, अर्चित बरनवाल, पुरातन छात्र के अध्यक्ष सुमित श्रीवास्तव, महामंत्री अरुण मिश्र आदि रहें। अतिथियों का आभार ज्ञापन कार्यक्रम संयोजक रंजना पांडेय ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles