Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

लखनऊ को देश के 8वें मैगनेट शहर के रूप में विकसित करेगी सरकार

योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार प्रदेश की अर्थव्‍यवस्‍था को वन ट्रिलियन डालर बनाने पर फोकस कर रही है। सरकार लखनऊ को आठवें मैगनेट शहर के रूप में विकसित करने के साथ ही डिजिटल युग के लिए प्रदेश के पांच शहरों को आइटी हब के रूप में व‍िकस‍ित करेगी। कानपुर को रोबोटिक्स व ड्रोन टेक्नोलाजी का केंद्र बनाने की योजना है।

देश के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शहर के रूप में लखनऊ को विकसित करने की महत्वाकांक्षी योजना पर योगी सरकार ने कदम आगे बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इसके लिए मिशन मोड में जुटने के लिए कहा है। इसके साथ ही अब प्रदेश सरकार का पूरा फोकस लखनऊ को देश में चुंबकीय आकर्षण वाले शहरों (मैगनेट) की कतार में लाकर खड़ा करने पर है।

यूपी के पांच शहर आईटी सेक्‍टर का बनेंगे केन्‍द्र

अभी देश के सात शहर मैगनेट सिटी के रूप में जाने जाते हैं। इनमें दिल्ली केंद्रित एनसीआर, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद और बेंगलुरु शामिल हैं। योगी सरकार लखनऊ को देश के आठवें मैगनेट सिटी के तौर पर विकसित करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। सरकार का अगले पांच वर्षों को 20 तिमाहियों में बांटकर इस पूरी योजना को अमली जामा पहनाने का इरादा है। प्रदेश को अगले पांच वर्षों में एक ट्रिलियन डालर के आकार की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकार ने पांच शहरों-लखनऊ, कानपुर, गौतम बुद्ध नगर, वाराणसी और प्रयागराज को आइटी और आइटीईएस सेक्टर के केंद्रों के रूप में विकसित करने के लिए रणनीति तैयार की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles