Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

हिन्दवी स्वराज्य के 350वें वर्ष पर होने वाले आयोजन पर हुई चर्चा

सेंट्रल अकादमी एल्डिको ग्रीन्स शाखा, लखनऊ में 09 सितंबर ,2023 को विद्यालय परिसर में आयोजित दिव्य प्रेम सेवा मिशन के सेवा प्रकल्पों को समर्पित हिन्दवी स्वराज के 350वें वर्ष पर दिनांक 26 से 31 अक्टूबर तक लखनऊ में आयोजित विश्व का सबसे बड़ा ऐतिहासिक महानाट्य छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन पर आधारित जाणता राजा के सन्दर्भ में चर्चा हुई ,जिसका मुख्य उद्देश्य छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन संघर्ष को भारत के नागरिकों से अवगत कराना है ।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री शतरुद्र प्रताप सिंह जी ,जो युवा एवं खेल मंत्रालय के अध्यक्ष हैं । उन्होंने एवं दिव्य प्रेम सेवा मिशन मातृ शक्ति से आई महिलाओं ने मां सरस्वती ,भारत माता,स्वामी विवेकानंद व छत्रपति शिवाजी की प्रतिमाओं के समक्ष दीप प्रज्वलित करके माल्यार्पण किया ।कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना द्वारा किया गया ।
अतिथियों के स्वागत हेतु स्वागत नृत्य का प्रस्तुतीकरण छात्रों द्वारा किया गया ।


मुख्य अतिथि श्री शतरुद्र प्रताप सिंह जी ने छत्रपति शिवाजी के शौर्य गाथाओं की चर्चा की तथा वर्तमान समय में उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व के महत्व को उजागर किया ।उन्होंने अभिभावकों,शिक्षक गणों ,छात्रों व सभा में उपस्थित सभी अतिथियों से अपील की कि एक समृद्ध देश के निर्माण के लिए शिवाजी के जीवन चरित्र से प्रेरणा ले ।

दिव्य प्रेम सेवा मिशन मातृ शक्ति से आई हुई महिलाएं :अनुभूति जी (प्रतिष्ठित अस्पताल की संचालिका ),एकता जी, प्रेरणा त्रिपाठी जी (शैक्षिक सलाहकार व लेखिका),नम्रता चौहान जी(अध्यक्ष इनर व्हील क्लब),मनीषा सिंह (प्रधानाचार्या) , जया सिंह (अधिवक्ता) ने बताया कि वे अपने इस मिशन द्वारा कुष्ठ रोगियों व उनके बच्चों के बीच स्वास्थ्य,शिक्षा ,संस्कार स्वालंबन के कार्यक्रमों से उन्हें नवजीवन प्रदान कर उनमें जीवन के प्रति आशा व उल्लास का संचार तो कर ही रहे हैं साथ ही वे तथा कथित सभ्य समाज में संवेदना को भी जगाने के प्रयास में निरंतर कार्यरत है ।
विद्यालय की प्रधानाचार्या श्रीमती मितुषी नेगी द्वारा समस्त माननीय अतिथियों को स्मृति चिन्ह व शॉल देकर सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संचालन के लिए विद्यालय की प्रधानाचार्या ने सभी छात्रों, अतिथि गणों,अभिभावकों व शिक्षकों को सहृद धन्यवाद दिया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles