Friday, October 18, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

कुशीनगर में 451 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास:CM ने कहा- रामनवमी-रमजान एक साथ पर कोई हलचल नहीं, पहले बात-बात पर उपद्रव होता था

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को कुशीनगर पहुंचे। वे यहां खड्‌डा में नवनिर्मित तहसील का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस दौरान सीएम ने 451 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया और जिले में जल्द ही एग्रीकल्चर प्रौद्योगिकी विश्वविद्यायल की शुरुआत करने की बात कही।

कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश अब माफिया पर नहीं, महोत्सव पर भरोसा करता है। आप देख रहे हैं कि पहले कोई त्योहार होता था तो बड़ी हलचल मचती थी। अब रामनवमी और रमजान एक साथ चल रहे हैं। लेकिन किसी प्रकार की कोई हलचल नहीं है, कोई उपद्रव नहीं हो रहा है। पहले बात-बात पर उपद्रव शुरू कर दिया जाता था और प्रशासन सिर्फ देखता रहता था। अब यूपी में ऐसा नहीं हो रहा।

सीएम ने रामनवमी और अष्टमी की शुभकामनाएं दी
सीएम योगी का हेलीकॉप्टर सुबह साढ़े 10 हजे पडरौना में बनाए गए हेलीपैड पर उतरा। यहां से वह वाया कार कार्यक्रम स्थल खड्डा तहसील क्षेत्र तक पहुंचे। यहां सीएम ने पूजन किया और गुब्बारे उड़ाए। गांधी किसान इंटर कॉलेज में जनसभा आयोजित थी। जनसभा का शुभारंभ कर लोगों को अष्टमी और रामनवमी की शुभकामनाएं दी। सीएम ने कहा, “ये बुद्ध की स्थली है। भगवान राम से जुड़ी स्मृतियां आज भी कुशीनगर से जुड़ी हैं। रामनवमी से एक दिन पहले मुझे यहां आने का अवसर मिला, आप सभी को शुभकामनाएं।”

जिले को इंसेफेलाइटिस से दिलाई मुक्ति
सीएम ने कहा कि पूर्वांचल क्षेत्र में इंसेफेलाइटिस सबसे बड़ी बीमारी थी। सैकड़ों लोगों की बिना इलाज के या कम संसाधनों के चलते मौत हो जती थी। हमारी सरकार ने कुशीनगर से इंसेफेलाइटिस से मुक्ति दिलाई। यहां मेडिकल कॉलेज का निर्माण हो रहा है। विकास की योजनाओं में हर क्षेत्र में बराबर का ध्यान दिया जा रहा है।

दुनिया भर में होगी कुशीनगर की पहचान
सीएम ने कहा, “यह बुद्ध की स्थली है, यहां देश विदेश से लोग आते हैं। कुशीनगर के लोगों का एयरपोर्ट एक सपना था। हमारी सरकार ने इसे गंभीरता से लिया, ताकि दुनिया भर में कुशीनगर को एक अलग पहचान मिले। हमारी सरकार ने यहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनवाया। अब तो इसमें विमान उड़ान भी भरने लगे हैं।

गरीबों को उनका मालिकाना हक दिया जा रहा
“प्रदेश भर में गरीबों को मालिकाना हक दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में 7 लाख लोगों को अपना घर उपलब्ध करवा चुके हैं। हर गरीब को बराबर का न्याय और योजना का लाभ मिल रहा है।

कुशीनगर में जल्द शुरू होगा कृषि विश्व विद्यालय
सीएम ने कुशीनगर में बहुत जल्द कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के शिलान्यास करने की बात कही। कहा कि इससे बस्ती, संत कबीर नगर, मऊ, बलिया और आजमगढ़ के लोग कृषि विश्वविद्यालय से लाभ ले सकेंगे। बागवानी, बीच की तकनीक को बढ़ावा दिया जाएगा। ये विश्वविद्यालय इस क्षेत्र का इको सिस्टम बदल देगा। युवा कृषि की तकनीक सीखेंगे। इससे कृषि को नया मुकाम मिलेगा।

सीएम ने जनपद को 451 करोड़ की दी सौगात
बता दें कि सीएम योगी ने आज कुशीनगर जनपद को 451 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है। साथ ही 106 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इतना ही नहीं, 9 करोड़ से बने खड्डा तहसील के भवन का भी लोकार्पण भी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles