Wednesday, October 16, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में लगाएगा 1 करोड़ फलदार वृक्ष |

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचने के साथ ही घर-घर में फलदार वृक्ष भी रोपे जाएंगे। उत्तर प्रदेश में सर्वकल्‍याण की दिशा में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग तेज गति से कार्य कर रहा है। ग्रामीण परिवारों को नल से स्‍वच्‍छ पेयजल पहुंचाने संग पर्यावरण के क्षेत्र में सबसे बड़े अभियान को शुरू करने की तैयारी विभाग ने कर ली है। राज्य को हरा-भरा बनाने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल को साकार रूप देने के लिए विभाग 16 से 22 जुलाई तक ‘एक नल एक पेड़’ कार्यक्रम के जरिए वृहद वृक्षारोपण अभियान में सहभागी बनेगा।

ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के साथ हरियाली के इस सात दिवसीय अनूठे अभियान में करीब 1 करोड़ से अधिक फलदार वृक्ष रोपे जाएंगे। अब तक की सबसे बड़ी टीम ने जमीनी स्‍तर पर कमान संभालती नजर आएगी। प्रदेश भर के सभी क्लस्टरों की 150 आईएसए एजेंसियों के लगभग 3750 सदस्‍य, अधिशासी अभियंता, जिला समन्‍वयक, डीसी, अधिकारी और कर्मचारी इस अभियान में अहम भूमिका निभाएंगें। विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने ताबड़तोड़ बैठकें कर विभागीय अधिकारियों को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण के निर्देश जारी किये हैं। इस महाअभियान की मॉनिटरिंग की कमान प्रमुख सचिव ने जल निगम (ग्रामीण) के प्रबंध निदेशक डॉ. बलकार सिंह को सौंपी है। प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को प्रतिदिन पोर्टल पर पौधरोपण की रिपोर्ट को अपडेट करने के निर्देश दिये हैं। बता दें कि हर घर जल योजना के तहत एक करोड़ 38 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देकर देश में यूपी दूसरे पायदान पर काबिज है। अब वृक्षारोपण अभियान में नल के साथ पेड़ लगाकर जल जीवन मिशन नया कीर्तिमान स्‍थापित करेगा।

ग्रामीण परिवार लेगें फलदार पौधों की सुरक्षा का संकल्‍प
गांव में हर घर में अमरूद, सहजन, अनार, शहतूत, नींबू, कटहल, सरीफा, नीम, पीपल, बरगद, पाकड़, जामुन, बड़हल व अन्‍य फलदार पेड़ों को लगाया जाएगा। नल कनेक्‍शन पाने वाले ग्रामीण परिवार फलदार पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लेंगे।

छह वर्षों में यूपी में लगाए गए 135 करोड़ पौधे

  • छह वर्ष में 135 करोड़ से अधिक पौधे रोपने का यूपी सरकार ने किया कार्य
  • 80 प्रतिशत पौधे वर्तमान में जीवित हैं
  • इस वर्ष वृहद पौधारोपण अभियान में 35 करोड़ पौधे लगाए जाने का लक्ष्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles