Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा की

मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) की प्रगति की समीक्षा की।
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक टीबी को खत्म करने का लक्ष्य है, किन्तु समन्वित प्रयास करके इसको वर्ष 2025 से पूर्व ही खत्म करने के लिए कार्य किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे टीबी उन्मूलन के लिए सराहनीय कार्य किये गये है तथा सभी 09 इंडीकेटर्स में जहाँ देश का स्कोर 84 है वहीं प्रदेश का स्कोर 85 है। टीबी उन्मूलन में सराहनीय कार्यों के लिए जालौन, पीलीभीत, बुलंदशहर व मुजफ्फर नगर जनपद को सिल्वर मेडल तथा कौशाम्बी, संतरविदासनगर, हापुड़, शामली, उन्नाव, बलरामपुर व सोनभद्र जनपद को कांस्य मेडल प्राप्त हुआ है। मुख्य सचिव ने कहा कि सभी 75 जनपद निर्धारित सभी एंडीकेटर्स में अच्छा स्कोर लाने के लिए प्रयास करे और प्रदेश को शीघ्र टीबी मुक्त बनाने के लए मिलकर कार्य करें।


मुख्य सचिव ने कहा कि टीबी मुक्त पंचायत अभियान के अंतर्गत ऐसी ग्राम पंचायतों का सर्वे कराया जाये जोकि टीबी से मुक्त हैं तथा ऐसी ग्राम पंचायतों के हेल्थ/आंगनबाड़ी वर्कर्स को प्रोत्साहित किया जाये। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्रों में वार्डों के लिए भी कार्य किये जायें।
उन्होंने कहा कि टीबी के जो मरीज इलाज से पूर्णतया स्वस्थ हो गये हैं, उनका सोशल/डिजिटल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराया जाये ताकि लोगों में टीबी के प्रति जागरुकता पैदा हो।


इससे पूर्व बैठक का संचालन करते हुए प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्री पार्थसारथी सेन शर्मा ने टीबी उन्मूलन के लिए किये गये कार्यों की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में 619396 लाभार्थियों को निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत 141 करोड़ की धनराशि डीबीटी के माध्यम से उनके खातों में ट्रांसफर की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक माह की 15 तारीख को सभी हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर्स में इंटीग्रेटेड निक्षय दिवस मनाया जाता है, जिसमें टीबी से संबंधित ओपीडी, सैंपल कलेक्शन व परीक्षण तथा इलाज किया जाता है।
बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा के विभिन्न अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles