Thursday, October 17, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

इनोवेशन पार्टनरशिप पर समझौता व्यावसायिक अवसरों को देगा बढ़ावा, PM के US दौरे के बाद हुआ संभव- स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की संयुक्त राज्य अमेरिका यात्रा के परिणामस्वरूप रक्षा नवीकरणीय ऊर्जा और महत्वपूर्ण खनिज सहयोग जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिणाम सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन और इनोवेशन पार्टनरशिप पर समझौता ज्ञापन न केवल अनुसंधान बल्कि व्यावसायिक अवसरों को भी बढ़ावा देगा।

स्मृति ईरानी ने कही ये बात

सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन और इनोवेशन पार्टनरशिप पर समझौता ज्ञापन न केवल अनुसंधान बल्कि व्यावसायिक अवसरों को भी बढ़ावा देगा।

उन्होंने आगे कहा कि NASA और ISRO 2023 के अंत तक मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग के लिए एक रणनीतिक ढांचा विकसित करेंगे।

एक संयुक्त भारत-अमेरिका क्वांटम समन्वय तंत्र भी उद्योग, शिक्षा और सरकार के बीच सहयोग को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा।

अमरीकी डालर का अनुदान कार्यक्रम शुरू

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और क्वांटम टेक्नोलॉजीज के संयुक्त विकास और व्यावसायीकरण के लिए 2 मिलियन अमरीकी डालर का अनुदान कार्यक्रम शुरू किया गया।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के दौरे के दौरान Diplomatic और strategic कई ऐसे निर्णय लिए गए, जो नव भारत के निर्माण में आत्मनिर्भर के संकल्प के साथ हमारे देश में हिंदुस्तानियों को आर्थिक उन्नति के नए अवसर प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि एक ग्रह-समर्थक प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका नई और उभरती नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी कार्रवाई मंच को साकार करने में मदद की है।

इस प्लेटफ़ॉर्म के लॉन्च से ग्रीन हाइड्रोजन, अपतटीय और तटवर्ती पवन और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग में तेजी आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles