Wednesday, October 16, 2024

Top 5 This Week

spot_img

Related Posts

लखनऊ सह‍ित आसपास के ज‍िलों में झमाझम बार‍िश

मौसम व‍िभाग ने पूर्वी यूपी के ज‍िलों में भीषण बार‍िश की चेतावनी जारी की है। इसी के साथ ब‍िजली ग‍िरने का अलर्ट भी जारी क‍िया गया है। 24 घंटे में पूर्वांचल में ब‍िजली ग‍िरने से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में व‍िभाग ने सलाह दी है क‍ि बार‍िश के दौरान घर से बाहर न‍िकलने से बचें।

मौसम व‍िभाग ने पूर्वी यूपी के ज‍िलों में भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की है। लखनऊ सह‍ित आसपास के ज‍िलों में झमाझम बार‍िश जारी है। वहीं पूर्वांचल में 24 घंटे में आकाशीय ब‍िजली ग‍िरने से अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। व‍िभाग ने ब‍िजली का अलर्ट जारी करने के साथ ही लोगों को भारी बार‍िश के दौरान बाहर न न‍िकलने की भी सलाह दी है। प्रदेश के कई ज‍िलों में जहां झामझम बार‍िश हो रही है वहीं कई ज‍िलों में बादल तो छाए हैं लेक‍िन धूप की लुकाछ‍िपी के चलते भीषण उमस से हाल बेहाल हैं।

मानसून की ट्रफ लाइन की सक्रियता पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाद बुंदेलखंड क्षेत्र में है। इससे गुरुवार से लखनऊ के आसपास के क्षेत्रों समेत लगभग 20 जिलों में मध्यम से कुछ जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी है। इन जिलों में चेतावनी जारी मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, छह जुलाई की सुबह 8.30 बजे तक चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, मीरजापुर, प्रतापगढ़, रायबरेली और सोनभद्र के आसपास के जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके तहत बारिश से होने वाले नुकसान के प्रति सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इसके अलावा बांदा, गोरखपुर, कुशीनगर, महराजगंज, प्रयागराज, संत रविदास नगर, गौतमबुद्धनगर, सिद्धार्थनगर और वाराणसी के आसपास के जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राजधानी के आस पास के जिलों समेत 40 जिलों में आंधी के साथ वज्रपात (बिजली गिरना) के लिए चेतावनी जारी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles